• Wed. Jul 10th, 2024

साइबर क्राइम से बचने के लिए ये ट्रिक अपनाए, जानें कितने प्रकार के साइबर क्राइम

Bysatykhabar.com

Oct 13, 2023
Cyber Crime

सत्य खबर: (How to avoid cyber crime) वर्तमान समय में हर काम ऑनलाइन हो गया है छोटे से छोटे बिजली बिल भी अब आप घर बैठे ही ऑनलाइन भर सकते है जहां एक तरफ डिजिटल होने से काफी सुख मिले है वही दूसरी तरफ कई लोग इससे साइबर क्राइम का शिकार भी हुए है।

बड़े से बड़े अभिनेता से लेकर नेता भी इन क्राइम्स से बच नहीं पाए है। कही आपके अकाउंट्स पर भी कोई साइबर हमाल तो नहीं होने वाला। आज आपको साइबर हमले से बचने के कुछ ट्रिक बताएंगे और हाल ही में हुए कुछ साइबर हमलो के बारे में बताएंगे।

साइबर फ्रॉड में वृद्धि (How to avoid cyber crime) 

अब तक अपने आम लोगो के साइबर फ्रॉड का शिकार होने की ही बातें सुनी होगी लेकिन आज के समय में नेता और अभिनेता भी साइबर फ्रॉड का शिकार हो रहे है। हिंदी सिनेमा के अभिनेता आफताब शिवदासानी और DMK नेता दयानिधी मारन के साइबर फ्रॉड का शिकार होने की बात सामने आई है। कही आप भी इस सकाम का शिकार तो नहीं हो रहे , आइये जानें कैसे बचें…

एक फ़ोन कॉल और 1 लाख गायब

हाल ही में सांसद दयानिधि मारन पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरासोली मारन के बेटे के साथ करीब 1 लाख का फ्रॉड हुआ है। उन्होंने बताया की एक फोन कॉल आया जिसमे उन्होंने न तो OTP बताया और न ही कोई भी बैंक डिटेल्स लेकिन उनके अकाउंट से करीब 1 लाख की रकम निकलने का मैसेज आ गया।

आफताब शिवदासानी के साथ KYC के नाम पर ठगी

आफताब शिवदासानी को किसी नंबर से एक मैसेज आया जिसमे KYC करने की बात कही गई और यह नोटिस भी लिखा था की अगर वह KYC नहीं करेंगे तो उनका अकाउंट कैंसिल कर दिया जाएगा। जिसके चलते अभिनेता ने KYC का प्रोसेस शुरू किया और सरे स्टेप पुरे करते ही उनके अकाउंट से करीब 1.5 लाख रुपये की रकम गायब हो गई। बैंक से बात करने पर पता चला की यह तो कोई साइबर फ्रॉड हुआ है।

आइये जानें कैसे करते है स्कैमर्स साइबर फ्रॉड

आज के समय में कई स्कैमर्स लोगों को ठगने के लाइए कई अलग अलग तरीके आजमाते है। ऐसे में हर बार स्कैमर नई -नई तरीको का प्रयोग करते है। इसके स्कैमर पार्ट टाइम जॉब का ऑफर करते है। UPI के लिए लिंक भेजकर फ्रॉड करते है। इसके इलावा कोई भी बहाना लगाकर आपसे OTP लेने की कोशिश करते है। फिर चाहे वैसा कोई कार्य आप ने सच में ही किया हो जैसे फाइनांस करवाना अदि।

इसके इलावा आपको कोई भी फेक डेलिवरी आपके नाम देने की बात करेगें और फिर डिलवरी कैंसल करवाने के लिए भी आपसे OTP लेंगें। इसके अलावा आजकल तो युटुब और इंस्टा पोस्ट पर लिखे के लिए भी आपसे पैसे मांगते है।

यह भी देखें :- वजन घटाने के 10 असरदार उपाए, आसान भी और परिणाम भी

यह भी देखें :-Electric Car Sales August 2023- इलेक्ट्रिक कारों की ग्लोबल सेल में चीन सबसे आगे। 60 प्रतिशत हिस्सेदार चीन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *