• Fri. Jul 12th, 2024

अफगानिस्तान ने मैच जीत किया बड़ा उलटफेर, अब पहले की चैम्पियन टीम खतरे में, अंक तालिका में बड़ा बदलाव

Bysatykhabar.com

Oct 16, 2023
ICC ODI World Cup 2023

सत्य खबर: (ICC ODI World Cup 2023) 15 अक्टूबर को हुए विश्व कप के मुकाबले में पहले हर का सामना कर रही अफगानिस्तान टीम ने इंग्लैंड को हराकर अपना खता खोला है।। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रन से हराया है।

हालांकि इंग्लैंड के लिए यह हार सेमीफइनल में जाने के लिए काफी महंगी हो सकती है। लेकिन अभी टीम के पास 6 मैच और बचे हुए है। इन मैच के दौरान कुछ भी उलटफेर हो सकता है। बता दें कि इस पहले राउंड के एक टीम 9 टीमों के साथ मुकाबला करेगी और फिर उसमे से 4 टीमें सेमीफइनल में पहुंचेगी। 2019 में भी ऐसे ही विश्व कप खेला गया था। हालांकि इस बार कुछ बदलाव भी किये गए है।

पिछले 5 मैच कुछ इस प्रकार (ICC ODI World Cup 2023) 

11 अक्टूबर को भारत ने अफगानिस्तान को दिल्ली के स्टेडियम में 8 विकेट से हराकर जीत हासिल कि। इसके बाद 12 अक्टूबर को लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 134 रन से हराया और जीत हासिल कि। 13 अक्टूबर चेन्नई में न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया था। इसके बाद 14 अक्टूबर के मैच में भारत ने अहमदाबाद में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। 15 अक्टूबर के मैच में अफगानिस्तान ने इंगलेंड को 69 रन से हराकर जीत हासिल कि है।

(ICC ODI World Cup 2023)  अंक तालिका में अभी भारत की टीम 3 में से 3 मैच जीतकर पहले स्थान पर ही है। जबकि इंग्लैंड और श्रीलंका इस बार विकट स्थिति में है। भारत का नेट रन रेट +1.821 है। जबकि दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड का नेट रन रेट +1.604 है। हालांकि अभी तक न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीकी भी शानदार प्रदर्शन कर रही है।

देखें अगले 5 मैच किस टीम में

  • 16 अक्टूबर को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया में लखनऊ में मैच होगा
  • 17 अक्टूबर को नीदरलैंड और दक्षिण में धर्मशाला में मैच खेला जाएगा।
  • 18 को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच चेन्नई में मैच खेला जाएगा।
  • 19 को भारत और बांग्लादेश के बीच पुणे में मैच खेला जाएगा।
  • 20 अक्टूबर को बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान में मैच खेला जाएगा।

अकेला भारत करेगा मेजबानी

बता दें कि इस बार वर्ड कप 2023 कि मेजबानी अकेला भारत कर रहा है। बता दें कि अब तक ऐसा मौका नहीं आया है कि अकेले भारत ने वर्ड कप कि मेजबानी की हो पहले की बात करे तो 1987, 1996 और 2011 वर्ष में भारत ने सयुक्त मेजबानी की थी। लेकिन इस बार भारत अकेले ही मेजबानी करने जा रहा है। बता दें की पहले 1983 में भारत ने वर्ड कप जीता था और इसके बाद 2011 में लेकिन अब फिर भारत की निगाहे वर्ड कप पर टिकी हुई है। हलाकि इस बार वेस्टइंडीज की टीम पहले ही वर्ड कप से बहार हो चुकी है। यह भी इतिहास में पहली बार हो रहा है।

10 टीम वर्ड कप में शामिल  

इस बार के वर्ड कप में कुल 10 टीमें शामिल हो रही है इसमें से 8 टीमों की ने तो वर्ड कप में अपनी जगह पक्की कर ली है लेकिन 2 टीम क्वालिफायर के जरिए जगह बनाई थी जिसके चलते वेस्टइंडीज बाहर हो गई है।

बाउंड्री काउंट नियम ख़त्म

( ICC ODI World Cup 2023 Rules) बता दें कि इस बार बाउंड्री काउंट नियम को ख़त्म कर दिया गया है। जिसके बता दें कि पहले मैच के अंत में सुपर ओवर खेला जाता था जिसमें बाउंड्री काउंट करके जीत दर्ज की जाती थी लेकिन दर्शक इसकी आलोचना करते थे,

जिसके चलते अब इसमें जब तक खेल एक तरफ़ा नहीं होता तब तक सपर ओवर खेले जाएंगे जिसे फैन्स का मजा और भी बढ़ जाएगा। इसके आलावा 70 मीटर से कम की बाउंड्री नहीं होगी और ग्राउंड में घास की मात्रा भी ज्यादा तय की गई है। यह सभी नियम पहली बार सामने आ रहे है।

यह भी देखें :-OnePlus Open Foldable Phone : जल्द होगा लांच, तस्वीर आई सामने

यह भी देखें :-फिट रहने के लिए अपने ये ट्रिक , 100 % काम करेगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *