• Mon. Jul 15th, 2024

आपके सोचने से चलेगा कीबोर्ड और कर्सर, दिमाग में चिप लगाने की मिली मंजूरी

Bysatykhabar.com

Sep 21, 2023
Keyboard and cursor will work with your thinking

सत्य खबर: आपके सोचने से चलेगा कंप्यूटर का कीबोर्ड और कर्सर, एक बार में तो यह बात सुनकर आपको भी लग रहा होगा की यह तो किसी फ़िल्मी कहानी जैसा है या फिर कोई जादू है। जी नहीं यह न तो फ़िल्मी कहानी है और न ही कोई जादू है। यह अब सच होने की राह पर है। बता दें कि Elon Musk को अब इंसानी दिमाग में चिप लगाने की मंजूरी मिल गई है।

रॉबर्ट सर्जरी से लगेगा दिमाग में चिप (Keyboard and cursor will work with your thinking ) 

अब एक रॉबर्ट सर्जरी करके इंसान के दिमाग में एक ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस (BCI) लगाएगा। इस चिप की सहायता से मूविंग और टेंशन इंसानी दिमाग की प्राप्त की जाएगी। इस प्राप्त जानकारी को ही आगे कमंड के रूप में प्रयोग किया जाएगा। (Keyboard and cursor will work with your thinking ) जैसे पैरालिसिस पीड़ित सोचकर दिमाग में लगी चिप से कर्सर हिला सकता है। वैसे ही यह भी कार्य करेग। आइये जानें और क्या खास …

इंसानी दिमाग में चिप लगाने का मिला अप्रूवल

जानकारी के लिए बता दें कि Elon Musk दुनिया के अमीर लोगों में से है, न्यूज एजेंसी Reuters द्वारा शेयर की गई जानकरी से पता चला है कि Elon Musk कि ब्रेन चिप स्टार्टअप स्टार्टअप कंपनी को इंसान के दिमाग में चिप लगाने के लिए मंजूरी मिल गई है।

बता दें कि पहले पैरालिसिस पेशेंट पर इस चिप का प्रयोग किया जाएगा, (Keyboard and cursor will work with your thinking ) उसके लिए ऐसे इंसान की खोज शुरू कर दी गई है। हलाकि ऐसे व्यक्ति को पहले कुछ रिक्रूटमेंट प्रोसेस के बाद ही इस काम के लिए चुना जाएगा।

इसके पश्चात् ही ट्रायल शुरू किया जाएगा। अब इसी प्रकार के व्यक्तियों की खोज जारी है जिसे (ALS) जैसी बीमारियां है। हलाकि अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं है कि पहले कितने लोगों पर ट्रायल होगा। बता दें कि यह स्टडी 6 वर्ष में पूरी होगी।

यह भी देखें :-Sakshi Malik- बृजभूषण की साजिश बेटियों को बदनाम करना : साक्षी मलिक

यह भी देखें :-Vivo के इन Phones पर 2000 से 8500 तक का डिस्काउंट, जानें कैसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *